CG Nishtha Module 1 Que & Ans PDF 2020-21 : छत्‍तीसगढ़ निष्‍ठा ऑनलाईन कार्यक्रम मॉडयूल 01 के प्रश्‍नोत्‍तर एवं पीडीएफ


CG Nishtha Module 1 Que & Ans PDF 2020-21 : मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा शिक्षकों के लिए आयोजित होने वाले छत्‍तीसगढ़ निष्‍ठा ऑनलाईन कार्यक्रम मॉडयूल 01 के प्रश्‍नोत्‍तर एवं पीडीएफ जारी हो चुका है। वे अभ्‍यर्थी जो CG Nishtha Module 1 Que & Ans PDF 2020-21 की जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हैं, वे नीचे दिये गये तथ्‍यों का अवलोकन कर सकते हैं एवं प्रिंट विकल्‍प का चयन कर पीडीएफ के रूप में इसे सहेज सकते हैं।

CG Nishtha Module 1 Que & Ans PDF 2020-21 : छत्‍तीसगढ़ निष्‍ठा ऑनलाईन कार्यक्रम मॉडयूल 01 के प्रश्‍नोत्‍तर एवं पीडीए


निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 1 – विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण के प्रश्न एवं उत्तर 

प्रश्न – भारत में शिक्षा पर पहली और दूसरी राष्ट्रीय नीति को किन वर्षों में तैयार किया गया था? 

1. 1986 और 2019 

2. 1967 और 1989 

3. 1966 और 1992 

4. 1968 और1986 

उत्तर: 1968 & 1986 

प्रश्न – निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यक्रम के लिए मान्य नहीं है ? 

1. यह स्कूलों में शिक्षा के उद्देश्यों को लागु करने के लिए डिजाईन की गयी नियोजित गतिविधियों का एक समूह है 

2. यह राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा से विकसित होता है 

3. इसमें पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकों, शिक्षा शास्त्र और मूल्याङ्कन विधियों को शामिल किया गया है 

4. यह भारत में विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टी प्रदान करता है 

उत्तर : यह भारत में विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टी प्रदान करता है..

प्रश्न – बच्चों को निः शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (आर. टी. ई.)अधिनियम कब अधिनियमित किया गया और कों से वर्ष में लागू किया गया 

1. वर्ष में 2008 अधिनियम और अप्रैल 2009 में लागु हुआ 

2. वर्ष में 2008 अधिनियम और अप्रैल 2009 में लागू हुआ 

3. वर्ष में 2009 अधिनियम और अप्रैल 2009 में लागू हुआ 

4. वर्ष में 2009 अधिनियम और अप्रैल 2010 में लागू हुआ 

उत्तर: वर्ष में 2009 अधिनियम और अप्रैल 2010 में लागू हुआ 

प्रश्न – निम्नलिखित में से राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेख के लिए कोण सा वाक्य सही है ? 

1. यह पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में शामिल की जाने वाली सामग्री पर मार्गदर्शन प्रदान करता है 

2. एन सी ई आर टी को एन सी ऍफ़ करने के लिए आदेश दिया गया है 

3. यह शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति में उल्लिखित दृष्टी के अनुरूप शैक्षिक उद्देश्य प्रदान करता है 

4. सभी 

उत्तर : सभी 

प्रश्न – समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा महत्त्वपूर्ण नहीं है ? 

1. शिक्षक का विश्वाश की सभी बच्चे एक साथ सीख सकते हैं 

2. शिक्षक सकारात्मक और निष्पक्ष रवैया 

3. शिक्षक की सामाजिक आर्थिक स्थिति

4. सभी  

सही उत्तर : शिक्षक की सामाजिक-आर्थिक स्थिति 

प्रश्न – सामान विकलांगता वाले दो बच्चे ? 

1. कक्षा में शीषक द्वारा किसी भी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होगी 

2. हमेशा कक्षा में शिक्षक द्वारा सामान हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी 

3. कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है

4. सभी 

उत्तर : कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है 

प्रश्न – राम दृष्टिबाधित छात्र है | निम्नलिखित में से कौन सा उसके लिए अभिविन्यास और गतिशीलता प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयोगी होगा? 

1. नोटबंदी की लिए स्लेट और स्टाईलस 

2. आडियो क्लिप्स 

3. सीखने की गतिविधियों का मौखिक विवरण 

4. स्कूल भवन के स्पर्श नक़्शे 

उत्तर : स्कूल भवन स्पर्श के नक़्शे 

प्रश्न– इन सभी को छोड़कर UDL सिद्धांत है ? 

1. काम करने के कई साधन 

2. व्यवहार प्रबंधन के कई साधन 

3. प्रस्तुति के कई साधन 

4. अभिव्यक्ति के कई साधन 

सही उत्तर : व्यवहार प्रबंधन के कई साधन 

प्रश्न – एन.ई.पी. 2020 स्चूली शिक्षा के मौजूदा 10+2 डिजाईन किस्मे बदलने का प्रस्ताव देता है 

1. 5+3+4 

2. 3+5+3+5 

3. 5+3+3+4 

4. इनमे से कोई नहीं 

उत्तर : 5+3+3+4 

प्रश्न – विकलांग व्यक्ति अधिनियम 2016 (R. P. W.D.अधिनियम 2016) समावेशी शिक्षा को शिक्षा की एक प्रणाली के रूप में परिभाषित करता है, जिसमे विकलांगता और बिना विकलांगता वाले छात्र सामिल हैं ? 

1. एक ही स्कूल में भाग लें लेकिन विकलांगता वाले छात्र अलग कक्षाओं में सीखते हैं 

2. एक साथ सीखें और शिक्षण और सीखने के प्रणाली सामान बनी हुई है 

3. एक साथ सीखें और सीखने के प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है 

4. सभी 

सही उत्तर : एक साथ सीखें और शिक्षण और सीखने की प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है

*Source : Internet

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